पुणे: हिंजवडी आईटी पार्क इलाके में तेंदुए (leopard) का नवजात बछड़ा जब्त किया गया

khabharkhoj.com
2 Min Read

पुणे: शनिवार को इस बात की पुष्टि हुई कि हिंजवडी सूचना प्रौद्योगिकी पार्क (आईटी पार्क) इलाके में एक तेंदुआ घूम रहा है. वन विभाग और पशु बचाव दल ने इलाके के एक खेत में मिले नवजात बछड़े को अपने कब्जे में ले लिया है.

हिंजेवाड़ी इलाके में गन्ने की कटाई चल रही है, इसलिए तेंदुए और उनके शावक देखे जा रहे हैं। शनिवार को नेरे (मुलशी) में एक गन्ने के खेत में एक नवजात नर बछड़ा मिला।

राहुल जाधव के खेत में गन्ना काटते वक्त एक मजदूर को यह बछड़ा मिला. जाधव के अनुसार तुरंत वन प्रभाग को सूचित किया गया, पौड के वन रेंज अधिकारी संतोष चव्हाण, वनपाल प्रज्ञा बंसोड, आईटी पार्क हिंजवडी के वन रक्षक पांडुरंग कोपनेर, पशु बचाव दल, वन्य जीव और साँप संरक्षण, वन्यजीव संरक्षण दल के स्वयंसेवक पहुंचे। स्थान।

वन रक्षक कोपनर ने अनुमान लगाया कि शायद भ्रम की वजह से मादा तेंदुआ बछड़े को लेने नहीं आई होगी। हालाँकि, चूँकि बछड़े को अपनी माँ की ज़रूरत थी, इसलिए शाम को बछड़े को उसी स्थान पर छोड़ दिया गया जहाँ वह पाया गया था और उसके अवलोकन को कैमरों से रिकॉर्ड किया जाएगा। पौड के वन परिक्षेत्र अधिकारी चव्हाण ने अपील की है कि किसान घबराएं नहीं. वन विभाग ने किसान जाधव को मादा बछड़ा ले जाने तक दो-तीन दिन तक गन्ना काटने से रोकने का निर्देश दिया है.

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *