शेयर बाजार का धमाका! आज फिर छुईं नई ऊंचाई (Stock Market Today: Nifty & Sensex Hit New Highs)

khabharkhoj.com
3 Min Read

अरे वाह! आज भारतीय शेयर बाजार में जश्न का माहौल है! 3 जून 2024 को, दोनों प्रमुख इंडेक्स Nifty 50 और Sensex ने नई ऊंचाई छू ली है. ये तेजी किसी जादू से कम नहीं लग रही! लेकिन इस उछाल के पीछे असल में क्या वजह है? आइए जानते हैं!

![बैल का बाजार – शेयर बाजार में तेजी का ग्राफ] (Image of Bull Market Stock Market Trend)

चार बड़े कारण जिसने बाजार को पहुँचाया ऊपर (4 Reasons for Stock Market Surge)

  1. एग्जिट पोल का भरोसा (Exit Poll Confidence): मई के अंत में हुए लोकसभा चुनावों के बाद, ज़्यादातर एग्जिट पोल में मौजूदा सरकार की जीत का अनुमान लगाया गया था. इससे बाजार में स्थिरता और भरोसा का माहौल बना. निवेशकों को लगता है कि एक स्थिर सरकार आर्थिक सुधारों को आगे बढ़ाएगी, जिससे कंपनियों का बिजनेस बढ़ेगा और शेयरों की कीमतें भी ऊपर जाएंगी.
  2. GDP ग्रोथ का खुशखबरी (Good GDP Growth News): हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 में भारत की जीडीपी ग्रोथ 8.2% रही है. ये उम्मीद से ज्यादा है और इससे बाजार का उत्साह बढ़ गया है. तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था कंपनियों के मुनाफे को बढ़ावा देती है, जिससे शेयर बाजार में तेजी आती है.
  3. विदेशी निवेश का बहाव (Foreign Investment Flow): विदेशी निवेशक भारतीय बाजार में निवेश कर रहे हैं. इससे बाजार में नई पूंजी आती है, जिससे शेयरों की डिमांड बढ़ती है और उनकी कीमतें ऊपर चढ़ती हैं. स्थिर सरकार और अच्छी जीडीपी ग्रोथ विदेशी निवेशकों को भारत में निवेश के लिए आकर्षित करती है.
  4. अंतरराष्ट्रीय बाजारों का सकारात्मक रुझान (Positive Global Cues): दुनिया के अन्य बाजारों में भी अभी तेजी का रुझान है. इसका असर भारतीय बाजार पर भी पड़ता है. जब वैश्विक बाजार अच्छा प्रदर्शन करते हैं, तो भारतीय निवेशकों का मनोबल भी बढ़ता है और वो अपने शेयरों में ज्यादा निवेश करते हैं.

तो क्या अब हमेशा बाजार ऊपर ही जाएगा? (Will the Market Always Go Up?)

ध्यान दें, शेयर बाजार हमेशा ऊपर-नीचे होता रहता है. इस तेजी के बाद गिरावट भी आ सकती है. इसलिए किसी भी निवेश से पहले, अपना रिसर्च जरूर करें और किसी वित्तीय सलाहकार से सलाह लें.

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? नीचे कमेंट्स में जरूर बताएं!

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *